top of page

भारत को मिलेगी बुलेट ट्रैन की सौगात,14 सितम्बर को पीएम मोदी और शिंजो आबे रखेंगे नींव

यूं तो आप भारत में रेल की स्थिति को लेकर अवगत होंगे ही, लेकिन उनपर कोई खास ध्यान न देते हुए नरेंद्र मोदी जी भारत के लोगों के लिए बुलेट ट्रैन तोहफा लेकर आये है। पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौजूदगी में 14 सितम्बर को अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव रखी जाएगी. मुंबई से अहमदाबाद तक चलने वाली इस बुलेट ट्रेन परियोजना को 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है

बुलेट ट्रेन परियोजना में अगर सबकुछ तय योजना के मुताबिक हुआ तो आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ यानि 15 अगस्त 2022 को देश की पहली बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी. 1,08,000 करोड़ रूपये की लागत वाली ये परियोजना लगभग पूरी तरह जापानी कर्ज़ की सहायता से बनायी जा रही है. परियोजना के लिए जापान भारत को 0.1 प्रतिशत की दर से 88,000 करोड़ का कर्ज़ देगा. इस परियोजना को प्रधानमंत्री मोदी के 15 साल पुराने सपने के रूप में देखा जा रहा है.

1. रेल मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक़ परियोजना से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 10 से 15 लाख लोगों को रोज़गार मिल सकेगा. 2. 508 किलोमीटर लंबी इस परियोजना में दोहरी लाइन बनायी जाएगी 3. रास्ते भर में कई सुरंगें बनायी जाएंगी. सबसे लंबी सुरंग 21 किलोमीटर लंबी होगी जिसमें ठाणे क्रीक में 7 किलोमीटर समुद्र के अंदर होगी.


Recent Posts

Stay Up-To-Date with New Posts

Search By Tags

No tags yet.
  • Black Facebook Icon
  • Black Twitter Icon
  • Black Instagram Icon

© 2023 by The Art of Food. Proudly created with Wix.com

bottom of page